4 साल बाद योगेश्‍वर दत्‍त का लंदन ओलंपिक में जीता कांस्‍य पदक बदलेगा सिल्‍वर में

30 August 2016, 08:59 AM
file photo
file photo

रियो से खाली हाथ लौटे पहलवान योगेश्वर दत्त के लिये एक अच्छी खबर है। उनको 2012 के लंदन ओलिंपिक में 4 साल पहले मिला कांस्य पदक अब सिल्वर मेडल में तब्दील हो जाएगा। दरअसल, जिस रूसी पहलवान ने लंदन अलंपिक में सिलवकर मेडल हासिल किया था, वह डोप टेस्ट  में फेल हो गया है। 2012 लंदन ओलिंपिक के 60 किग्रा फ्रीस्‍टाइल स्‍पर्द्धा में रूस के बेसिक कुदुखोव ने सिल्‍वर मेडल जीता था और योगेश्‍वर को कांस्‍य पदक से संतुष्ट होना पड़ा था। लेकिन जब वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी ने दोबारा सैंपल का टेस्ट किया को तो कुदुखोव का डोप टेस्‍ट पॉजिटिव पाया गया।

सैंपल के नतीजे आने के बाद अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने सिल्‍वर तमगा कांस्‍य पदक विजेता रहे योगेश्‍वर को देने की बात कही है। 2013 में बेसिक कुदुखोव की एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।    

 
हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि होनी बाकी है। अगर ऐसा होता है तो योगेश्वर दत्त लंदन ओलिंपिक में सिल्‍वर जीतने वाले अन्‍य भारतीय प्‍लेयरों में शामिल हो जाएंगे। इससे पहले पहलवान सुशील कुमार और शूटर विजय कुमार भी सिल्‍वर जीत चुके है। 

गौरतलब है कि अंतर्राष्‍ट्रीय ओलिंपिक समिति खिलाड़ियों के सैंपलों को 10 साल तक संरक्षित रखता है, ताकि सैंपलों का परीक्षण होता रहे ताकि यदि कोई गलत तरीके से सफल हुआ है, तो उस गलती को सुधारी जा सके।

First Published: Tuesday, August 30, 2016 08:48 AM
For all the latest News Download the News Nation App available on Android and iOS.