रूसी पहलवान डोप टेस्ट में फेल, 4 साल बाद योगेश्‍वर दत्‍त को मिला सिल्वर मेडल

30 August 2016, 02:09 PM
file photo
file photo

भारतीय पहलवान योगेश्‍वर दत्‍त का कांस्य पदक, सिल्वर मेडल में तब्दील कर दिया गया है। अंतरराष्‍ट्रीय ओलिंपिक समिति ने उसे सिल्‍वर मेडल में तब्दील कर दिया है। दरअसल अंतरराष्‍ट्रीय ओलिंपिक समिति ने ये फैसला रूसी पहलवान बेसिक कुदुखोव के डोप टेस्ट में फेल होने के बाद लिया।

2012 लंदन ओलिंपिक के 60 किग्रा फ्रीस्‍टाइल स्‍पर्द्धा में रूस के बेसिक कुदुखोव ने सिल्‍वर मेडल जीता था और योगेश्‍वर को कांस्‍य पदक से संतुष्ट होना पड़ा था। लेकिन जब वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी ने दोबारा सैंपल का टेस्ट किया को तो कुदुखोव का डोप टेस्‍ट पॉजिटिव पाया गया । सैंपल के नतीजे आने के बाद अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने सिल्‍वर तमगा कांस्‍य पदक विजेता रहे योगेश्‍वर दत्त को देने का फैसला लिया और इसकी घोषणा कर दी। 2013 में बेसिक कुदुखोव की एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।    

सैंपल के नतीजे आने के बाद  अंतरराष्‍ट्रीय अंतरराष्‍ट्रीय समिति ने सिल्‍वर मेडल, 2012 के लंदन ओलंपिंक्स में कांस्य पदक विजेता रहे योगेश्‍वर को दे दिया है।  अब  योगेश्वर दत्त लंदन ओलिंपिक में सिल्‍वर जीतने वाले अन्‍य भारतीय प्‍लेयरों शामिल हो गए हैं। उनके अलावा पहलवान सुशील कुमार और शूटर विजय कुमार सिल्‍वर जीत चुके है। 

First Published: Tuesday, August 30, 2016 02:01 PM
For all the latest News Download the News Nation App available on Android and iOS.