IND vs PAK World Cup 2019

Good News: ई-टिकट कराने पर रेल यात्रियों को मिलेगा 10 लाख का बीमा

नई दिल्ली, News Nation Bureau | Updated : 01 September 2016, 12:06 PM

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। 1 सितंबर से ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर पैसेंजर्स को 10 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा। इसके लिए यात्रियों को एक रुपए से भी कम का प्रीमियम भुगतान करना होगा। 

कैसे मिलेगा लाभ

रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करते समय अतिरिक्त बीमा कवर का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। इस योजना के तहत यात्रा के दौरान पैसेंजर की मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर पीड़ित के घरवालों को 10 लाख रुपए का मुआवजा मिलेगा। वहीं, आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रुपए दिया जाएगा। ट्रेन एक्सीडेंट के अलावा टेररिस्ट अटैक, डकैती, लूटपाट और गोलीबारी से नुकसान होने पर ये लाभ मिलेगा। टिकट कैंसिल कराने पर प्रीमियम रिफंड नहीं होगा। 

तीन इंश्योरेंस कंपनियां हैं शामिल

इंडियन रेलवे ने इस योजना के लिए तीन इंश्योरेंस कंपनियों को सेलेक्ट किया है। इनमें श्रीराम जनरल इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस और रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस का नाम शामिल है। दावा है कि यह दुनिया का सबसे सस्ता बीमार कवर है। 
 
विदेशी नागरिकों को नहीं मिलेगा लाभ 

जानकारी के अनुसार, बीमा का लाभ पांच साल या उससे उम्र के बच्चों और विदेशी नागरिकों को हीं मिलेगा। किसी भी क्लास से पैसेंजर्स इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

First Published: Thursday, September 01, 2016 11:59 AM
For all the latest News Download the News Nation App available on Android and iOS.