News Nation Logo

व्हेय प्रोटीन के अद्भुत सेहत सम्बन्धी फायदे

व्हेय प्रोटीन पूरे दूध में पाए जाने वाले कई प्रोटीनों का समूह है। इनमें बीटा-लैक्टोग्लोबुलिन, अल्फा-लैक्टलबुमिन, ग्लाइकोमाक्रोपेप्टाइड, इम्युनोग्लोबुलिन, गोजातीय सीरम एल्ब्यूमिन, लैक्टोफेरिन, लैक्टोपरोक्सीडेज और लाइसोजाइम शामिल हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Brand Stories | Updated on: 23 Aug 2023, 05:16:21 PM
whey protein  1

whey protein (Photo Credit: Social Media)

New Delhi:

व्हेय प्रोटीन पूरे दूध में पाए जाने वाले कई प्रोटीनों का समूह है। इनमें बीटा-लैक्टोग्लोबुलिन, अल्फा-लैक्टलबुमिन, ग्लाइकोमाक्रोपेप्टाइड, इम्युनोग्लोबुलिन, गोजातीय सीरम एल्ब्यूमिन, लैक्टोफेरिन, लैक्टोपरोक्सीडेज और लाइसोजाइम शामिल हैं।

पनीर बनाने की प्रक्रिया के दौरान दूध में एंजाइम मिलाए जाते हैं। एंजाइम दूध को गाढ़ा करते हैं, तरल व्हेय को दूध के ठोस दही से अलग करते हैं। पनीर में दूध की अधिकांश वसा वाले दही प्रमुख घटक होते हैं।

ठोस दही को निकालने के बाद, हमारे पास बचता तरल व्हेय प्रोटीन है। इस जलीय पदार्थ में लैक्टोज और वसा के विभिन्न स्तर होते हैं। सामान्य तौर पर, मैन्युफैक्चरर्स व्हेय को बैक्टीरिया को मारने के लिए पाश्चराइज करते हैं और फिर उसे सुखा देते हैं | इस whey protein powder के अद्भुत फायदों के बारे में जानने से पहले आइये जानें इसके अलग अलग प्रकार |

व्हेय प्रोटीन के प्रकार

आइसोलेट: आइसोलेट लगातार प्रोटीन से भरा होता है और इसमें लैक्टोज और कैलोरी कम होती है। आप प्रोटीन पेय और बार जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट के लेबल पर आइसोलेट का उल्लेख देख सकते हैं। यह प्रोटीन प्रकार उन लोगों के लिए आदर्श वरीयता हो सकता है जो लैक्टोज असहिष्णु हैं। अगर आपको दूध से एलर्जी है तो इन सबसे दूर रहें।

हाइड्रोलाइज़ेट: हाइड्रोलाइज़ेट को हाइड्रोलाइज़्ड व्हेय प्रोटीन भी कहा जाता है। यह पचने में आसान और पाचन पर कोमल होता है। विशिष्ट शिशु फार्मूले आमतौर पर हाइड्रोलाइज्ड व्हेय प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं। आप इसे पोषक तत्वों की कमी के लिए ली जाने वाली चिकित्सीय खुराक में भी देख सकते हैं।

कंसेंट्रेट: व्हेय प्रोटीन कंसेंट्रेट के साथ उत्पाद में शामिल वसा, लैक्टोज़ और प्रोटीन की मात्रा में बड़ा अंतर होता है। व्हेय प्रोटीन कंसेंट्रेट कई प्रोटीन बार, पेय, और पोषण संबंधी उत्पाद में मौजूद हैं। यह शिशु फ़ॉर्मूला में भी पाया जाता है।

व्हेय प्रोटीन के फ़ायदे

व्हेय प्रोटीन होने के शीर्ष लाभों की जाँच करें:

1. रक्तचाप कम करता है

हृदय की समस्याओं के लिए प्रमुख जोखिम कारकों में से एक उच्च रक्तचाप है। कई शोध डेयरी उत्पादों के सेवन का निम्न रक्तचाप से संबंध बताते हैं। कुछ मानव अध्ययन हुए हैं जिन्होंने रक्तचाप पर व्हेय प्रोटीन के प्रभाव को दिखाया है।

अधिक वजन वाले व्यक्तियों पर किए गए एक शोध में यह दिखाया गया कि व्हेय प्रोटीन पाउडर के सप्लीमेंट ने सिस्टोलिक रक्तचाप को 4% कम कर दिया।

2. सूजन कम करने में सहायक

सूजन क्षति के कारण होने वाली शरीर की प्रतिक्रिया का हिस्सा है। यदि आपको गंभीर सूजन हो रही है, तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है और इससे बहुत सारी बीमारियाँ हो सकती हैं। यह अंतर्निहित स्वास्थ्य बीमारियों या जीवन शैली की आदतों को भी प्रतिबिंबित कर सकता है जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं।

एक समीक्षा अध्ययन में पाया गया है कि व्हेय प्रोटीन की उच्च खुराक सी-रिएक्टिव प्रोटीन के रक्त स्तर को कम करती है। सी-रिएक्टिव प्रोटीन शरीर में सूजन का एक मुख्य संकेतक है। इससे पता चला कि यह सूजन को कम करने में सहायक है।

3. मांसपेशियों की वृद्धि में सुधार

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती हैं, मांसपेशियों का द्रव्यमान स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है। इससे आमतौर पर मोटापा बढ़ता है और कई स्थायी बीमारियों की संभावना हो जाती है। लेकिन, इस नकारात्मक शरीर परिवर्तन को आंशिक रूप से स्वस्थ आहार और शक्ति प्रशिक्षण से कम किया जा सकता है या रोका जा सकता है।

Protein powder in India में एक उच्च ल्यूसीन सामग्री, एक ब्रांकेड-चेन एमिनो एसिड होता है। इस प्रकार, उम्र से संबंधित मांसपेशियों की गिरावट को रोकने के लिए व्हेय अत्यधिक फायदेमंद होता है और यह ताकत बढ़ाता है। मांसपेशियों के विकास के लिए, ऐसे अध्ययन हुए हैं जो बताते हैं कि व्हेय सोया या कैसिइन से थोड़ा बेहतर हो सकता है।

लेकिन, यदि आपके दैनिक आहार में पहले से ही प्रोटीन की कमी नहीं है, तो आपको सप्लीमेंट से शायद ही कोई फर्क दिखाई दे।

भूख कम करने में मदद करता है

व्हेय लेप्टिन और घ्रेलिन दोनों को प्रभावित करता है। ये हमारे शरीर में ऐसे हार्मोन हैं जो भूख को नियंत्रित करते हैं। लेप्टिन मुख्य रूप से ऊर्जा संतुलन को प्रभावित करता है जो भोजन की खपत को कम करने में मदद करता है। दूसरी ओर, घ्रेलिन भूख को नियंत्रित करता है और भोजन की दीक्षा में एक एहम भूमिका निभाता है।

कई अध्ययनों के अनुसार, जो लोग मोटे या अधिक वजन वाले हैं, उनमें लेप्टिन का परिसंचरण स्तर आमतौर पर बढ़ जाता है। इसके विपरीत घ्रेलिन का स्तर कम हो जाता है। व्हेय प्रोटीन लेप्टिन और घ्रेलिन के स्राव को संतुलित करने में सहायता करता है। इस प्रकार, यह भूख की इच्छा को कम करता है और ओवरईटिंग में सहायता करता है। 2013 के एक अध्ययन में, यह भी साबित हुआ कि व्हेय कई भौतिक तंत्रों के कारण कैलोरी की खपत को कम करने में सहायता कर सकता है।

5. शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है

व्हेय ग्लाइकोजन, श्रमसाध्य गतिविधि या कसरत के दौरान ऊर्जा के स्रोत को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। यह लेप्टिन के प्रभाव में भी सुधार करता है। इसके अलावा, चूंकि व्हेय पचाने में आसान होता है और आपके शरीर तक पहुंच सकता है, यह कुछ ही समय में ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है। इसलिए यह आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है।

एक अध्ययन में, यह साबित हो गया था कि महिलाओं ने कसरत के बाद व्हेय का सेवन करने पर प्रदर्शन मार्करों में वृद्धि का अनुभव किया। महिला बास्केटबॉल खिलाड़ियों में जांचे गए कुछ प्रदर्शन चिह्नकों में मांसपेशियों की सहनशक्ति, लंबवत कूदना और फुर्ती से दौड़ना शामिल है। व्हेय प्रोटीन अमीनो एसिड से भरा होता है और इस वजह से वे बढ़े हुए ऊर्जा स्तर और प्रदर्शन संभव थे।

जीवन काल बढ़ाता है

यह साबित हो चूका है कि व्हेय प्रोटीन उम्र बढ़ने से संबंधित मांसपेशियों की हानि को कम करके और भूख बढ़ाए बिना पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाकर जीवनकाल को लम्बा खींच सकता है।

कन्क्लूज़न

अब आप जान चुके हैं कि व्हेय प्रोटीन आपको स्वस्थ व तंदरुस्त रखने में कैसे मदद करता है | यदि आप रोज़ाना जिम जाते हैं और आपको अपनी डाइट को और बेहतर बनाना है तो व्हेय प्रोटीन एक अच्छा विकल्प है | मार्किट में असली प्रोडक्ट मिलना आसान नहीं है | लेकिन MuscleBlaze whey protein जैसे प्रोडक्ट पे आप बिलकुल भरोसा कर सकते हैं |

For all the Latest Brand Stories News, Brand Stories Hindi News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 Aug 2023, 04:49:28 PM

Related Tags:

Whey Protein

Videos