News Nation Logo

निष्पक्ष खेल सुनिश्चित करना: कैसे Mymaster11 सख्त गेमिंग विनियम लागू करता है

हाल के वर्षों में फैंटेसी गेम्स की लोकप्रियता बढ़ी है. इन खेलों ने हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है, जिससे निष्पक्षता, पारदर्शिता और जिम्मेदार गेमप्ले सुनिश्चित करने के लिए सख्त गेमिंग नियमों की आवश्यकता बढ़ रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Brand Stories | Updated on: 08 Nov 2023, 08:42:16 PM
MYMASTER 11

Mymaster11 (Photo Credit: Social Media)

New Delhi:

हाल के वर्षों में फैंटेसी गेम्स की लोकप्रियता बढ़ी है. इन खेलों ने हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है, जिससे निष्पक्षता, पारदर्शिता और जिम्मेदार गेमप्ले सुनिश्चित करने के लिए सख्त गेमिंग नियमों की आवश्यकता बढ़ रही है. जब खिलाड़ियों की सुरक्षा, खेलों की अखंडता बनाए रखने और गोपनीयता से संबंधित मुद्दों के संभावित उल्लंघनों को रोकने जैसी चीजों की बात आती है, तो फंतासी खेलों को विनियमित करना आवश्यक हो जाता है.

कई भारतीय राज्यों ने फैंटेसी गेमिंग को कौशल के खेल के रूप में मान्यता दी है और इन प्लेटफार्मों को नियंत्रित करने के लिए नियम लागू किए हैं. कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों ने उपभोक्ता संरक्षण और जिम्मेदार गेमिंग पर ध्यान केंद्रित करते हुए फैंटेसी गेमिंग ऑपरेटरों के लिए दिशानिर्देश और लाइसेंस जारी किए हैं.

जिम्मेदार गेमिंग को बढ़ावा देने के लिए, फैंटेसी गेमिंग प्लेटफार्मों द्वारा विज्ञापन पर सख्त नियमों की ओर रुझान रहा है. फ़ैंटेसी गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म ने खिलाड़ियों को जिम्मेदारी से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जमा सीमा, स्व-बहिष्करण विकल्प और अनिवार्य ब्रेक जैसी जिम्मेदार गेमिंग सुविधाओं को लागू करना शुरू कर दिया है.

माय मास्टर 11 ने कैसे सख्त नियमों को लागू किया है, इस बारे में बात करते हुए, माय मास्टर 11 के संस्थापक राजेश पांडे ने कहा, “हम हमेशा सरकार द्वारा दिए गए नियमों का पालन करते हैं. खिलाड़ियों के अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए निष्पक्ष खेल और सुरक्षित लेनदेन सुनिश्चित करना आवश्यक है. फैंटेसी खेल प्लेटफार्मों के रचनाकारों के लिए गेम नियमों के संदर्भ में पारदर्शिता, डेटा गोपनीयता सुनिश्चित करना आदि आवश्यक है. हमने हमेशा धोखाधड़ी रोकने और खिलाड़ियों का पैसा सुरक्षित रखने के लिए नियम बनाए हैं.''

एक सरकारी प्राधिकरण की भी मांग है जो पारदर्शिता और जवाबदेही बनाए रखने के लिए नियमित ऑडिट कर सके. यह भी उम्मीद है कि सरकार खिलाड़ियों की व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की निगरानी और सुरक्षा के लिए कुछ कड़े नियम ला सकती है.

फैंटेसी गेमिंग एक उभरता हुआ उद्योग है. नए संघीय नियम आ रहे हैं. भविष्य में कई अन्य नियामक दिशानिर्देश जोड़े जाएंगे. खिलाड़ियों के लिए एक सुरक्षित और निष्पक्ष वातावरण बनाने और साथ ही जिम्मेदार गेमिंग प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए, नियम महत्वपूर्ण हो जाते हैं. एक संपन्न उद्योग को बढ़ावा देने और प्रतिभागियों के हितों की रक्षा के बीच संतुलन बनाना आवश्यक है.

For all the Latest Brand Stories News, Brand Stories Hindi News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 08 Nov 2023, 08:42:16 PM

Videos